Advertisement

30 हाथियों के वजन से भी ज्यादा भारी जानवर की हुई खोज, जानिए कौनसा है वो जानवर

जब सबसे विशाल और भारी जानवर की बात आती है तो सबसे पहला नाम आमतौर पर ब्लू व्हेल और हाथी का ही आता है I इन दोनों का भारी शरीर और बल सभी को चौका देता है I लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि हाथी से भी भारी एक ऐसा जानवर हो सकता है I जी हा एक ऐसे जानवर की खोज की गयी है जिसका वजन 30 हाथियों के वजन से भी ज्यादा है I

आपको बता दें कि पेरू के रेगिस्तान में सबसे भारी जानवर के होने के बारे में पता चला है । वैज्ञानिको ने खोज कर इस जानवर के अवशेष का पता लगाया गया है। वैज्ञानिकों के अनुमान के अनुसार इस जानवर वजन कई एक  टन बताया जा रहा है । ये जो जानवर है कई साल पहले लुप्त हो चुका है। वैज्ञानिकों के द्वारा इसका नाम पेरुसेटस कोलोसस बताया जा रहा है।

वैज्ञानिक ने खोज करके पता लगाया है कि यह जानवर आज से लगभग 38 million वर्ष पुराना  है। इसके अवशेष से कार्बन डेटिंग कर इसका वजन लगभग 340 टन बताया जा रहा है। मतलब यह जानवर ब्लू व्हेल से 3 गुना ज्यादा वजन वाला जानवर है। इस नई खोज की जानकारी स्टेट म्यूज़ियम ऑफ़ नेचुरल हिस्ट्री स्टटगार्ट के एक शोधकर्ता डॉ. एली एमसन ने है । जो जर्मनी के जाने माने शोधकर्ता है I उनका कहना है कि जो अवशेष मिले है वह एक प्रारंभिक प्रकार की व्हेल है, जिसे बेसिलोसॉरिड के नाम से जाना जाता है । पेरू के रेगिस्तान मे इस जानवर की कुल अठारह हड्डियां बरामद की गईं।

वहीं इसके साथ डॉ. एली एमसन ने बताया कि खोज के दौरान जानवर की कुल 18 हड्डियों में 13 रीढ़ की हड्‌डी, चार पसलियां और एक कूल्हे की हड्डी शामिल है जिसकी लम्बाई 17 से 20 मीटर है जिसका वजन आज अधिकतम 149.6 मीट्रिक टन है। वही पी. कोलोसस के अनुसार यह जानवर अब तक का ज्ञात सबसे भारी जानवर हो सकता है जो 30 से अधिक अफ्रीकी जंगली हाथी के बराबर होगा।

Advertisement

Leave a Comment